Tata Motors Demerger: JLR का बुरा वक्त खत्म हुआ या अभी बाकी है? जानें पूरा सच!

Tata Motors Demerger: Tata Motors का लंबे इंतजार के बाद डीमर्जर 14 अक्टूबर से प्रभावी हो गया है, जिससे निवेशकों की नजरें Jaguar Land Rover (JLR) और कमर्शियल व्हीकल सेगमेंट पर टिकी हैं। JLR ने FY25 में Tata Motors के कुल PV सेल्स का 85% और EBITDA का 90% योगदान दिया था, लेकिन साइबर अटैक और ट्रेड अनिश्चितता से जूझने के बाद क्या इसका वेल्यूएशन अब सही दाम पर है? आइए, हर पहलू को विस्तार से समझते हैं!

Tata Motors डीमर्जर: नई शुरुआत या नया जोखिम?

14 अक्टूबर 2025 से Tata Motors के शेयर ने NSE पर ₹400 और BSE पर ₹399 पर ट्रेडिंग शुरू की, जो डीमर्जर के बाद एडजस्टेड प्राइस है। सोमवार को शेयर ₹660.90 पर बंद हुए थे। इस डीमर्जर से Tata Motors Passenger Vehicles Ltd. (TMPV) और Tata Motors Commercial Vehicles Ltd. (TMLCV) दो अलग कंपनियां बन गई हैं। मौजूदा शेयरधारकों को हर Tata Motors शेयर के बदले एक TMLCV शेयर मिलेगा। TMLCV अलग से लिस्ट होगी, जबकि मूल कंपनी के पास PV और EV ऑपरेशंस, जिसमें JLR शामिल है, बने रहेंगे।

डीमर्जर के बाद खास प्री-ओपन सेशन में TMPV शेयर अपने लो से रिकवर हुए और BSE पर 5.62% की तेजी के साथ ₹421.45 तक पहुंच गए। सवाल यह है कि क्या TMLCV और PV बिजनेस का संयुक्त मार्केट वैल्यू Tata Motors के मौजूदा ₹2.6 ट्रिलियन मार्केट कैप से ज्यादा होगा, खासकर JLR की हालिया कमजोरी को देखते हुए?

JLR का प्रदर्शन: क्या बुरा वक्त पीछे छूटा?

Q2FY26 (सितंबर क्वार्टर) में JLR का व्होलसेल वॉल्यूम 24% गिरकर 66,165 यूनिट्स रह गया, जैसा कि मंगलवार को कंपनी ने अपडेट में बताया। इस गिरावट की वजह UK प्लांट का साइबर अटैक के बाद बंद होना और टैरिफ अनिश्चितता रही। हालांकि, अब उत्पादन फिर से शुरू हो गया है। FY25 में JLR ने Tata Motors के PV सेल्स का 85% और EBITDA का 90% दिया, जिसमें भारतीय PV ऑपरेशंस का बाकी योगदान था। ऐसे में JLR का वैल्यूएशन Tata Motors के कुल वैल्यूएशन में अहम भूमिका निभाता है।

JLR का इम्प्लाइड वैल्यू: कितना सही है अनुमान?

अगर Tata Motors के CV बिजनेस को Ashok Leyland की तरह FY26 के EV/EBITDA मल्टीपल 15x पर वैल्यूएट करें, तो इसकी मार्केट कैप करीब ₹1.4 ट्रिलियन हो सकती है (Motilal Oswal के EBITDA अनुमान के आधार पर)। इसी तरह, घरेलू PV बिजनेस को 15x EV/EBITDA पर वैल्यूएट करने पर यह ₹35,000 करोड़ के आसपास आता है, जो Maruti Suzuki (20x) और Hyundai (20x) जैसे पीयर्स की तुलना में संभवतः कम है। इसके अलावा, Tata Motors के पास Tata Technologies में ₹10,000 करोड़ की हिस्सेदारी है (20% होल्डिंग डिस्काउंट के बाद)।

अब, ₹1.85 ट्रिलियन (CV + PV + Tata Technologies) को Tata Motors के मौजूदा ₹2.6 ट्रिलियन मार्केट कैप से घटाएं, तो JLR का इम्प्लाइड वैल्यू करीब ₹75,000 करोड़ बैठता है। FY26 में JLR का अनुमानित EBITDA ₹25,000 करोड़ है, जो 3x EBITDA मल्टीपल पर है। FY26 JLR के लिए मुश्किल रहा, लेकिन साइबर अटैक और ट्रेड डिसरप्शंस खत्म होने के बाद यह FY25 के स्तर पर वापस आ सकता है। ऐसे में JLR के वैल्यूएशन में अपसाइड की गुंजाइश है।

TMLCV का भविष्य: Iveco डील से नई उम्मीद

वर्तमान ₹688 प्राइस पर Tata Motors का मूल्यांकन न तो CV और न ही PV बिजनेस को ओवरवैल्यू करता है। TMLCV से पॉजिटिव सरप्राइज की उम्मीद है, खासकर Iveco अधिग्रहण के बाद। यह डच CV निर्माता (इटली मुख्यालय) की डील EV/EBIT 5x पर हुई, जो ग्लोबल पीयर्स (17x) की तुलना में सस्ती है। यह डील अप्रैल 2026 तक पूरी होगी और अभी विश्लेषकों के अनुमानों में शामिल नहीं है।

Iveco, JLR डील से अलग, Tata के CV ऑपरेशंस के साथ मजबूत सिनर्जी देगा। यह डीमर्जर की रणनीति को मजबूत करता है और Tata Motors को अगले ग्रोथ फेज के लिए तैयार करता है।

निवेशकों के लिए क्या मायने रखता है?

  • पॉजिटिव साइड: JLR की रिकवरी और Iveco सिनर्जी से TMLCV की वैल्यू बढ़ सकती है।
  • रिस्क: ट्रेड अनिश्चितता और यूरोपीय CV मार्केट की मंदी अभी चिंता का विषय हैं।
  • क्या करें? निवेश से पहले अपने रिस्क प्रोफाइल और फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह लें।

(डिस्क्लेमर: निवेश से पहले सर्टिफाइड विशेषज्ञ से सलाह लें। हम किसी भी निवेश निर्णय के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।)

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